आइए जाने – कमर दर्द के घरेलू उपचार

अजवायन ( Parsley ) :

अजवायन का सेक भी आपको कमर दर्द से राहत दिला सकता है. इसके लिए आप एक साफ़ कपडा लें और उसमे थोड़ी अजवायन रखकर उसकी एक पोटली बना लें. इसके बाद आप उस पोटली को तवे पर सेंक लें और किसी की मदद से अपनी कमर की सिकाई कराएँ.

जायफल ( Netmeg ) :

कमर के दर्द से पीड़ित रोगियों को जायफल को पानी के साथ पीसकर उसका एक लेप तैयार कर लेना चाहियें, फिर उन्हें इसे तिल के तेल में अच्छी तरह गर्म करना चाहियें. इस तेल से आप अपने कमर की मालिश करें. आपको शीघ्र ही आराम मिलेगा.

जीरा और शक्कर ( Cumin and Sugar ):

पिसे हुए जीरे और शक्कर के पाउडर को पानी के साथ सेवन करने से भी आपको कमर दर्द और प्रदर संबंधी रोगों से मुक्ति मिलती है.

अखरोट ( Walnut ) :

अगर आप प्रतिदिन खली पेट 3 से 4 अखरोट खायें तो इससे आपका रक्त शुद्ध होता है और आपको गठिया, कमर दर्द, घुटनों के दर्द में राहत मिलती है. आप इस उपाय को कम से कम 2 से 3 हफ़्तों तक जरुर अपनाएँ.

दुग्ध पदार्थ ( Milk Product ) :

कमर का दर्द हड्डी की कमजोरी और शरीर में कैल्शियम की कमी से होता है. इसलिए आपको दूध या दूध से बने पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहियें क्योकि दूध से शरीर को कैल्शियम प्राप्त होता है, साथ ही इससे हड्डियों को भी मजबूती मिलती है.

खसखास और मिश्री ( Poppy Seeds and Sugar ) :

खसखस और मिश्री दोनों बाजार में आसानी से मिल जाती है, आप इन्हें बराबर मात्रा में खरीद लायें और इन्हें अच्छी तरह पीसकर इनका पाउडर तैयार कर लें. इस पाउडर को आप प्रतिदिन 2 बार 6 ग्राम की मात्रा को खुराक के रूप में दूध के साथ लें. शीघ्र ही आपको इसका लाभ दिखाई देगा.

निम्बू और लहसुन ( Lemon and Garlic ) :

आप एक कटोरी में 1 चम्मच निम्बू का रस और 1 चम्मच लहसुन का रस निकाल लें. इसके बाद आप इसमें 2 चम्मच पानी भी मिला लें. आप इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलायें और इसको पी जाएँ. इस उपाय को आप दिन में 2 बार अपनाये. जल्द ही आपको कमर दर्द से मुक्ति मिल जायेगी.

Visually cellphone tracker speaking, the binding of isaac is rather beautiful, despite all of the dark and morbid things that are in the game